Happy buddha Purnima 2023: बुद्ध पूर्णिमा 2023 दुनिया भर में महान उत्साह के साथ मना ,

 

Happy buddha Purnima 2023: बुद्ध पूर्णिमा 2023 दुनिया भर में महान उत्साह के साथ मना ,
Happy buddha Purnima 2023



Happy Buddha Purnima 2023 : बुद्ध पूर्णिमा 2023 दुनिया भर में महान उत्साह के साथ मनाई गई ,


buddha Purnima, जिसे वेसाक के नाम से भी जाना जाता है, बौद्ध कैलेंडर में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। यह बौद्ध धर्म के संस्थापक गौतम बुद्ध के जन्म, ज्ञान और मृत्यु का स्मरण कराता है। इस वर्ष बुद्ध पूर्णिमा 5 मई 2023 को पूरे विश्व में बड़े उत्साह के साथ मनाई गई।


भारत में, मुख्य उत्सव बोधगया में हुआ, जहाँ बुद्ध ने ज्ञान प्राप्त किया था। महाबोधि मंदिर, जहां बुद्ध ने बोधि वृक्ष के नीचे ध्यान किया था, को फूलों और रंगीन रोशनी से सजाया गया था। दुनिया के विभिन्न हिस्सों से हजारों बौद्ध भिक्षुओं, ननों और भक्तों ने बुद्ध को सम्मान देने के लिए मंदिर का दौरा किया। बौद्ध धर्मग्रंथों का जाप और भिक्षुओं को प्रार्थना और भिक्षा देना उत्सव का मुख्य आकर्षण था। (1)


भारत के अन्य हिस्सों में, buddha Purnima को समान उत्साह के साथ मनाया गया। सारनाथ में, जहां बुद्ध ने अपना पहला उपदेश दिया था, एक भव्य शोभायात्रा निकाली गई, जिसमें झांकियां और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। बुद्ध की जन्मस्थली सिक्किम में रुमटेक मठ में विशेष प्रार्थना की गई। दिल्ली में, भारत सरकार ने देश की समृद्ध बौद्ध विरासत को प्रदर्शित करने वाले एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया। (2)


भारत के बाहर, महत्वपूर्ण बौद्ध आबादी वाले कई देशों में buddha Purnima मनाई गई। नेपाल में, जहां त्योहार को बुद्ध जयंती के रूप में जाना जाता है, बौद्धनाथ स्तूप, दुनिया के सबसे बड़े स्तूपों में से एक, हजारों मोमबत्तियों से जगमगाया गया था। श्रीलंका में, जहां बौद्ध धर्म प्रमुख धर्म है, देश भर में विस्तृत पंडाल (थीम वाली संरचनाएं) स्थापित किए गए थे, जिनमें बुद्ध के जीवन के दृश्यों को दर्शाया गया था।(3)


थाईलैंड में, जिसकी बड़ी बौद्ध आबादी है, buddha Purnima को विशाखा बुका दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को देश भर के मंदिरों में भिक्षुओं को भिक्षा देने और मोमबत्तियां और अगरबत्ती जलाने के द्वारा चिह्नित किया जाता है। चीन में, जहां बौद्ध धर्म का एक लंबा इतिहास रहा है, त्योहार फोडान के रूप में जाना जाता है और प्रार्थना समारोहों और शाकाहारी दावतों के साथ मनाया जाता है।(4)


पश्चिमी दुनिया में, बुद्ध पूर्णिमा तेजी से लोकप्रिय हो रही है, जिसमें कई गैर-बौद्ध भी समारोह में भाग ले रहे हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, न्यूयॉर्क सहित कई शहरों में बुद्ध पूर्णिमा कार्यक्रम आयोजित किए गए, जहाँ बौद्ध परेड निकाली गई। यूनाइटेड किंगडम में, बौद्ध समाज ने एक मेडिटेशन रिट्रीट का आयोजन किया, जिसमें विभिन्न धर्मों के लोगों ने भाग लिया।


बुद्ध पूर्णिमा का महत्व बौद्ध समुदाय से भी परे है। यह करुणा, शांति और अहिंसा की बुद्ध की शिक्षाओं की याद दिलाता है, जो सभी धर्मों और संस्कृतियों के लोगों के लिए प्रासंगिक हैं। बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर अपने संदेश में, संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने सतत विकास और शांति प्राप्त करने के वैश्विक प्रयासों के प्रेरणा स्रोत के रूप में बुद्ध की शिक्षाओं पर प्रकाश डाला।


कुल मिलाकर, बुद्ध पूर्णिमा 2023 का उत्सव बुद्ध की स्थायी विरासत और आज की दुनिया में उनकी शिक्षाओं की निरंतर प्रासंगिकता का प्रमाण था। जैसा कि दुनिया कई चुनौतियों का सामना करती है, जलवायु परिवर्तन से लेकर संघर्ष और असमानता तक, बुद्ध का करुणा, ज्ञान और प्रेम का संदेश सभी के लिए आशा की किरण बना हुआ है।



Happy buddha Purnima 2023: बुद्ध पूर्णिमा 2023 दुनिया भर में महान उत्साह के साथ मना


_____________________________________________

Tag: #buddha purnima

#buddha purnima 2023

#5 may 2023

#buddha

#buddha purnima images

#gautam buddha

#guru purnima 2023

#buddha purnima holiday

#buddha purnima wishes