The Kerala Story hightlights News:-ए मॉडल ऑफ डेवलपमेंट फॉर द रेस्ट ऑफ इंडिया |

 केरल की सफलता की कहानी पर किसी का ध्यान नहीं गया है और राज्य को अपनी उपलब्धियों के लिए अंतरराष्ट्रीय मान्यता मिली है। 2019 में, संयुक्त राष्ट्र ने सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में केरल के प्रयासों को मान्यता दी

The Kerala Story hightlights News:-ए मॉडल ऑफ डेवलपमेंट फॉर द रेस्ट ऑफ इंडिया |
The Kerala Story hightlights News



The Kerala Story highlights Trending News -केरल स्टोरी के बारे में खबरें |

aajtak.in ,

The Kerala Story पर पश्चिम बंगाल में लगा बैन, 'शांति' बनाए रखने के लिए ममता सरकार का फैसला ,


bharat.republic , 

Exclusive: ‘The Kerala Story’ के विरोधियों को मेकर्स ने दिया संदेश, कहा- ‘फिल्म देखने के बाद मांगेंगे माफी’


Dinik bhaskar 

 केरल स्टोरी फिल्म पश्चिम बंगाल में बैन:ममता बोलीं- इससे राज्य का माहौल खराब होगा, कहा- आशंका है कि बंगाल फाइल्स भी बनेगी,


Navbharat times,

The Kerala Story क्या है? एक मनगढ़ंत कहानी... द कश्मीर फाइल्स का जिक्र करते हुए ममता बनर्जी का बीजेपी पर वार


Prabhatkhabar , 

ममता बनर्जी ने केरल की कहानी को पश्चिम बंगाल में प्रतिबंधित कर दिया, केरल को बदनाम करने के लिए तोड़-मरोड़ कर कहानी कही,


_______________________________________________________________________________


The Kerala Story hightlights News:-ए मॉडल ऑफ डेवलपमेंट फॉर द 

रेस्ट ऑफ इंडिया |

केरल, दक्षिण भारत का एक छोटा सा राज्य, हाल के वर्षों में विभिन्न क्षेत्रों में अपनी प्रभावशाली उपलब्धियों के लिए सुर्खियाँ बटोर रहा है। अधिकांश अन्य राज्यों की तुलना में उच्च साक्षरता दर, कम शिशु मृत्यु दर और बेहतर स्वास्थ्य परिणामों के साथ राज्य ने लगातार देश के मानव विकास सूचकांक में शीर्ष स्थान हासिल किया है। केरल की सफलता की कहानी शेष भारत के लिए विकास का एक मॉडल है। (1)


केरल की सफलता में योगदान देने वाले प्रमुख कारकों में से एक शिक्षा पर इसका ध्यान केंद्रित करना है। राज्य में देश में सबसे अधिक साक्षरता दर है, जहां करीब 96% आबादी पढ़ने और लिखने में सक्षम है। इसने अत्यधिक कुशल कार्यबल का नेतृत्व किया है, जिसने घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों कंपनियों से निवेश आकर्षित किया है। केरल के शिक्षित कार्यबल ने भी राज्य को आईटी और स्वास्थ्य सेवा जैसे क्षेत्रों में उत्कृष्टता हासिल करने में सक्षम बनाया है।


एक अन्य कारक जिसने केरल की सफलता में योगदान दिया है, वह है इसकी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली। उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा सुविधाओं और निवारक स्वास्थ्य देखभाल पर ध्यान देने के साथ राज्य में देश की सबसे अच्छी स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली है। केरल एक सार्वभौमिक स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम शुरू करने वाले भारत के पहले राज्यों में से एक था, जो अपने नागरिकों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है।


सतत विकास में केरल की सफलता भी गौर करने लायक है। राज्य ने अपने प्राकृतिक संसाधनों को संरक्षित करने के लिए वनीकरण कार्यक्रम, अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली और नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं सहित विभिन्न पहलों को लागू किया है। केरल इको-टूरिज्म को बढ़ावा देने में भी अग्रणी रहा है, जिसने राज्य की प्राकृतिक सुंदरता को बनाए रखते हुए राजस्व उत्पन्न करने में मदद की है।


केरल की सफलता की कहानी पर किसी का ध्यान नहीं गया है और राज्य को अपनी उपलब्धियों के लिए अंतरराष्ट्रीय मान्यता मिली है। 2019 में, संयुक्त राष्ट्र ने सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में केरल के प्रयासों को मान्यता दी, और राज्य को सार्वजनिक सेवा में उत्कृष्टता के लिए संयुक्त राष्ट्र के प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया।


अंत में, केरल की सफलता की कहानी शेष भारत के लिए विकास के एक मॉडल के रूप में कार्य करती है। शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और सतत विकास पर राज्य के फोकस ने इसे विभिन्न क्षेत्रों में प्रभावशाली परिणाम प्राप्त करने में सक्षम बनाया है। केरल की उपलब्धियां इस तथ्य का प्रमाण हैं कि सही नीतियों और पहलों के साथ, अपने नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हुए सतत विकास हासिल करना संभव है। आशा है कि भारत के अन्य राज्य केरल के नेतृत्व का अनुसरण करेंगे और समान परिणाम प्राप्त करने की दिशा में काम करेंगे।


The Kerala Story hightlights News:-ए मॉडल ऑफ डेवलपमेंट फॉर द रेस्ट ऑफ इंडिया |

____________________________________________________________

Tag :#the kerala story official trailer,

#the kerala story trailer,

#the kerala story full trailer,

#official trailer,

#official trailer 2023,

#official trailer hindi 2023,

#official trailer hindi movie,

#the kerala story,

#the kerala story teaser,

#the kerala story movie,

#trailer,

#trailer 2023,

#upcoming movies trailer,

#adah sharma,

#vipul amrutlal shah,

#sudipto sen,

#sunshine pictures,




Post a Comment

0 Comments