Shubman Gill: दक्षिण अफ्रीका के मैदान पर उगता हुआ भारतीय सूरज,

 वनडे फॉर्मेट में धूम मचाने के बाद, शुभमन गिल  (Shubman Gill )आज टेस्ट क्रिकेट (Cricket) के सबसे कठिन मैदानों में से एक, दक्षिण अफ्रीका (South Africa)की धरती पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं.

Shubman Gill: दक्षिण अफ्रीका के मैदान पर उगता हुआ भारतीय सूरज,
South Africa national cricket team India

Shubman Gill: दक्षिण अफ्रीका के मैदान पर उगता हुआ भारतीय सूरज, |

क्रिकेट (Cricket) की पिच हर किसी बल्लेबाज के लिए एक परीक्षा होती है, पर कुछ ऐसे खिलाड़ी होते हैं जो हर चुनौती पर विजयी नृत्य करते हैं. वनडे फॉर्मेट में धूम मचाने के बाद, शुभमन गिल  (Shubman Gill )आज टेस्ट क्रिकेट (Cricket) के सबसे कठिन मैदानों में से एक, दक्षिण अफ्रीका (South Africa)की धरती पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं.


बात तब की है जब इंग्लैंड दौरे पर ओपनिंग बल्लेबाज़ के तौर पर डेब्यू करते ही शुभमन  (ShubmanGill )ने अपने सटीक शॉट्स और अप्रत्याशित स्ट्रोकप्ले से सबको चौंका दिया था. पर तब यह एक चमकती हुई बत्ती लग रही थी, जिसकी निरंतरता संदेह में थी. 

लेकिन, दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज़ में शुभमन (ShubmanGill ) ने साबित कर दिया है कि वो सिर्फ चमक नहीं, बल्कि एक क्रिकेटर(Cricket)के रूप में लगातार जलने वाला दीपक हैं.


सेंचुरियन के मैदान पर पहली पारी में, जहां तेज गेंदबाज़ गेंद को घुमा रहे थे और बल्लेबाज़ संघर्ष कर रहे थे, शुभमन (ShubmanGill )ने अपने पांव जमाए और धैर्य के साथ खेलते हुए अर्धशतक बनाया. यह पारी किसी तूफान से पहले की शांति की तरह थी, जो आने वाले तूफान का संकेत दे रही थी.


प्रेटोरिया टेस्ट में, शुभमन(ShubmanGill ) ने धमाका कर दिया. सटीक कट ड्राइव्स और शानदार पुल शॉट्स के साथ उन्होंने शतक जड़कर भारतीय पारी को मजबूती दी. उनका बल्लेबाज़ी का अंदाज़ शांत था, पर उनके हर शॉट में छिपी आक्रामकता ने दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज़ों की टांग खींच दी.

शुभमन(ShubmanGill )की सफलता सिर्फ उनके शॉट्स की वजह से नहीं है, बल्कि उनकी मानसिक दृढ़ता और खेल के प्रति समझ के कारण है. वह जानते हैं कि कब आक्रामक होना है और कब धैर्य से काम लेना है. वह परिस्थितियों को पढ़ते हैं और उसके अनुसार अपनी रणनीति बनाते हैं.


दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के मैदान पर बल्लेबाज़ी करना आसान नहीं है. यहां तेज गेंदबाज़ गेंद को स्विंग कराते हैं और स्पिनर गेंद को घुमाते हैं. बाउंस भी अनिश्चित होता है. पर शुभमन(Shubman )  इन चुनौतियों को बखूबी से पार कर रहे हैं. उनका शांत आत्मविश्वास और खेल के प्रति जुनून हर किसी को प्रभावित कर रहा है.



 Also Read : SA vs IND,1st T20-दक्षिणअफ्रीका और भारत के बीच खेले जाने वाले पहले टी20 मैच का रोमांच बारिश के पानी में बह गया,


कुछ लोग उनकी तुलना विराट कोहली (Virat Kohli)से कर रहे हैं, तो कुछ उन्हें भारतीय बल्लेबाज़ी (Indian batting) की अगली उम्मीद बता रहे हैं. लेकिन, शुभमन (Shubman ) को अभी लंबा रास्ता तय करना है. फिलहाल, उनका ध्यान अपने खेल पर है और हर गेंद को बेहतर खेलने की कोशिश में है.


दक्षिण अफ्रीका (South Africa)  की कठिन पिचों पर शुभमन (Shubman Gill) गिल का शानदार प्रदर्शन हमें दिखाता है कि वह भारतीय क्रिकेट(Cricket)  का उज्ज्वल भविष्य है. एक सूरज, जो दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के दुर्गम मैदानों पर चमक रहा है और भारतीय क्रिकेट (Cricket) जगत को रोशन कर रहा है.


 Shubman Gill- दक्षिण अफ्रीका के मैदान पर उगता हुआ भारतीय सूरज,

#Shubman Gill

_____________________________________________________

Tag : Shubman Gill